HOW TO ADD FACEBOOK PAGE LIKE BOX IN BLOGGER WITHOUT CODING KNOWLEDGE – in Hindi



add facebook like box


HELLO FRIEND

tutorial में मैं facebook page like / fan box  एक blogger blog में कैसे add किया जाता है, के बारे में step by step with screen shot के साथ बताने जा रहा हूं.
चूंकि आप सभी जानते हैं कि दुनिया में सबसे बडा social networking website कोई है तो वह है facebook. यहीं कारण है कि आज के इस digital era में तकरीबन हरेक शख्स facebook पर active है. और एक ब्लागर होने के नाते आप भी अपने ब्लाग में एक facebook page plugin जिसे हम facebook page like button or facebook fan box के नाम से भी जानते हैं, को अपने ब्लाग में लगाना चाहते हैं.

facebook page like button ब्लाग में लगाने से क्या- क्या लाभ मिलता है -

- आप जब कभी भी अपने ब्लाग को update करेंगे और उसे facebook पर शेयर करेंगे तो आपके updates सीधे आपके facebook page  liker के news-feed में प्राप्त होगा और जब कभी भी page liker अपने facebook account को खोलेगा तो उसे आपके नए पोस्ट के विषय में जानकारी मिलेगी और वह फिर से उस link विशेष को क्लिक करके आपके साइट पर पहूंच जाएगा. इस प्रकार आपके ब्लाग या साइट को अधिक से अधिक विजिटर मिल जाते है. यानि कि SEO की नजर से यह बहुत हीं important है. मैं इस बात को एकदम सीधे सपाट लहजे में इस लिए बता रहा हूं ताकि आप facebook page like box के महत्व को भली-भांति समझ सकें. और यदि आपके ब्लाग में अभी तक यह plugin नहीं लगा हो तो , its time to wake up , and add a facebook like plugin in your blog or site.
- इस plugin को लगाने से जब कोई विजिटर आपके साइट पर page like करता है तो तुरन्त उसके facebook profile पर लगा हुआ फोटो इस widget or plugin में show होने लगता है.
- बिना  साइट को छोडे हीं कोई भी विजिटर आपके फेसबूक पेज को लाइक कर सकता है.
facebook like box लगाना बहुत हीं आसान है. इसके लिए  किसी प्रकार की coding knowledge की कोई जरुरत नहीं है. facebook ने इस काम को बहुत हीं आसान बना दिया है और आप  सिर्फ नीचे बताए गए steps का अनुसरण करिए और देखिए कि यह कितना आसान काम है. सिर्फ पांच मिनट में यह plugin or widget आपके ब्लाग में add हो जाएगा.

READ IT ALSO


HOW TO ADD A SIMPLE FEATURED POST IMAGE SLIDER IN BLOGGER WITHOUT CODING EXPERIENCE - IN HINDI


facebook like box कितने प्रकार का होता है ?

Floating Facebook Likebox
Pop up facebook like box
Static facebook like box

उपरोक्त तीनों हीं प्रकार के likebox का अलग - अलग महत्व होता है और सबको लगाने का अलग - अलग तरीका भी होता है किन्तु मैं जिस तरीका के बारे में बताने जा रहा हूं वह static यानि fixed type का facebook like box है. चूंकि इसको लगाने के लिए आपको अपने Template / Theme से छेडखानी या modification की आवश्यक्ता नहीं पडेगी. और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसी प्रकार का बाक्सनुमा आकृति वाले like box को ब्लाग में लगाने का प्रचलन सबसे ज्यादा है. मैंने स्वयं भी अपने ब्लाग में यहीं widget लगाया है.

How to Add New Facebook Like box in Blogger Blog or website -

- सबसे पहले  आप अपने facebook account को खोलकर अपने facebook page का page url को copy करिए और फिर  Facebook Social Plugin’s Like Box page पर पहूंचिए.

add facebook like box 1


- अब उप्युक्त खानों में आवश्यक credentials इंटर करिए मसलन -
facebook page url के खाने में अपने facebook page url जिसे आपने copy किया है उसे paste कर दें.

Tabs वाले स्थान को खाली हीं छोड सकते है.

जरुरत के अनुसार width and height डालें. यदि आप इसको अपने ब्लाग के side bar में लगाना चाहते हैं तो  width के स्थान पर  270    और  height के स्थान पर  210 वैल्यू इनपुट करें.
यदि header को छोटा रखना चाहते हैं तो Use small header को tick mark कर दें अन्यथा इसे यूं हीं छोड दें.
facebook cover photo को दिखाना चाहते हों तो इसे भी tick mark कर दें. मेरा personal recommendation है कि इसे tick mark अवश्य हीं कर दें क्योंकि यह visuality enhancement के लिए अच्छा रहता है. यदि facebook cover  photo नहीं दर्शाना चाहते हों तो इसे भी खाली छोडा जा सकता है.
Adapt to plugin container width को tick mark कर दें.
Show friends faces को भी tick mark कर दें ताकि like करने वाले व्यक्ति का फोटो दिख सके.
- अब Get code पर क्लिक करें.

add facebook like box 2

अब आपके सामने जो पेज खुलेगी उसमें java script SDK  and IFrame दो तरह का options होगा . आप IFrame पर क्लिक करें.
अब जो पेज खुलेगा उसमें आपके साइट के लिए facebook page like box का code होगा जिसे आप  copy कर लें .

अब अपने ब्लागर ब्लाग के dash board पर जाएं और Layout को क्लिक करें.
Add a gadget को क्लिक करें
add facebook like box 3
YOU MAY ALSO LIKE







HTML / JavaScript के + icon को क्लिक करें.

add facebook like box 5

अब एक बाक्सनुमा पेज आपके सामने होगा . Title के स्थान पर Like us on facebook इंटर करें.
content के स्थान पर copy किया हुआ code paste करें और save button को क्लिक कर दें.
add facebook like box 6


अब अपने ब्लाग को चेक करें.... आपका मनवांछित facebook like box आपके ब्लाग में add हो चुका है.
friends, यदि यह पोस्ट आपको पसन्द आई हो तो प्लीज इसे social media sites पर अपने friends के साथ जरुर हीं शेयर करने का कष्ट करें. शायद आपके किसी friend को यह article मार्गदर्शन कर सके. यदि इस article में दी गई कोई बात आपके समझ में नहीं आई हो तो comment के माध्यम से पूछ सकते हैं.
नए updates को प्राप्त करने के लिए free email subscription लें. धन्यवाद.



Post a Comment

0 Comments