FACEBOOK PROFILE VERSUS FAN PAGE, WHICH ONE IS BETTER FOR USE AS A BUSINESS ? -IN HINDI



facebook page vs profile


इंटरनेट पर उपलब्ध सैकडों social networking sites में facebook सबसे top पर होने की वजह  से इसके users भी स्वाभाविक है कि सबसे ज्यादा अधिक हैं. यदि आप यह पोस्ट पढ रहे हैं तो मैं यह बात अच्छी तरह से समझ  सकता हूं कि आप भी एक facebook user अवश्य हीं होगे. और  जब आप facebook user होंगे तो अवश्य  हीं आपका भी एक facebook profile होगा जिसके माध्यम से आप अपने wall or timeline पर अपने  photos, videos etc. post करते होंगे और दोस्तों friends के साथ अपने thoughts शेयर करते होंगे. 
और इसके इतर यदि आप कोई बिजनेस हैंडल करते होंगे तो जरुर हीं अपने brand को promote करने के लिए facebook का इस्तेमाल करना चाहते होंगे किन्तु असमंजस में होंगे कि business promotion हेतु अपने profile का use करें या business page का ?
 हालाकि अधिकांशतः small-business अपने profile का हीं use करते हैं , जो कि facebook के terms of services के अनुसार spam की गिनती में चला जाता है. जरा आप अपने दिमाग पर  जोर देकर सोंचे कि अगर profile से हीं business promote हो जाती तो facebook क्यों कर business page बनाने का option or feature सन 2007 में लेकर आता. यदि आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो अभी भी वक्त है कि आप profile के बजाय बिजनेस पेज का प्रयोग करे. वर्ना आपके अकाउन्ट को facebook कभी भी (Later or sooner) delete कर सकता है और आपके महीनों या वर्षों की मेहनत पर पानी फिर जाएगा.
विषय - वस्तु को ठीक से समझने के लिए सबसे पहले आपको facebook profile and facebook business or fan page के विषय में पूर्ण रुप से जानकारी लेनी पडेगी और मुख्यरुप से facebook profile and facebook page में क्या अन्तर होता है , के बारे में जानना होगा ताकि पूरी concept आपके दिमाग में खूब बढिया से चस्पां हो सके. 
facebook profile vs page

तो सबसे पहले फेसबूक प्रोफाइल व पेज के अन्तर को समझते हैं -

what is facebook profile -

 facebook profile को हम personal account भी कह सकते हैं और हरेक personal account को facebook के द्वारा एक timeline provide किया जाता है जहां आप अपने personal thought, daily activities, photos, or videos etc. share कर सकते हैं. इसे as a non-commercially use किया जाता है.
friends बना सकते हैं. फेसबूक के साथ family member या अन्य रिश्तेदारों को जोड सकते हैं. और हां, यहां एक बात और जान लेना जरुरी है कि facebook page बनाने के लिए एक personal account की भी जरुरत होती है.

USEFUL ARTICLE.......



what is facebook page -

facebook profile की तरह दिखने वाला facebook page एक personal account ना होकर एक business account होता है जो किसी भी business or organization को represent करता है. जहां कोई भी बिजनेस अपने brand को promote करने के लिए page timeline पर business related promotional  videos, images, articles etc. updates करते हैं. facebook advertising का use करते हैं.
facebook profile vs facebook business / fan page
profile - केवल individual person use कर सकता है और अपने friends, followers, family members etc.से connect or interact कर सकता हैं.

 page - केवल business or brands अपने बिजनेस को promote करने के उद्देश्य से use करता है जहां वह business promotion हेतु अपने fan or business page liker से interact कर सकता है.
profile के द्वारा केवल 5000 friends और कितना भी followers बनाए जा सकते हैं 
page के द्वारा unlimited fans बनाया जा सकता है.
profile के लिए केवल एक हीं व्यक्ति अधिकृत होता है किन्तु  पेज के लिए unlimited admin बनाए जा सकते हैं या पेज भी unlimited create कर सकते हैं.( एक से अधिक business deal करने की स्थिति में)
profile के लिए किसी प्रकार का app facebook ने provide नहीं किया है जबकि पेज के लिए कई तरह के custom apps उपलब्ध करवाए हैं इसके अलावा आप third party का customized apps भी use कर सकते हैं.
profile facebook ad use कर सकते है  किन्तु वह targeted audience के लिए नहीं होता है जब कि पेज के लिए जो ad होता है वह पूर्णरुप से targeted होता है और जिसके जरिए अधिक से अधिक page likes मिलते हैं और website के लिए अधिक से अधिक trafficमिलता है और lead generate होता है.
profiles के लिए future post scheduling का option नहीं होता है जबकि facebook page user future post scheduling को enjoy कर सकते हैं.
profile अपने किए किए post के लिए  किसी तरह के statistics को नहीं प्राप्त कर सकते है जबकि पेज के लिए posting की गई सारे पोस्ट के लिए fan or fan demographics etc. का statistics की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Why should I use a Facebook Page for business?

आप यह बात तो अच्छी प्रकार से जानते हैं कि आज के digital युग में बिना advertising या विज्ञापन के कोई भी business or brand अपना माल या service बाजार में नहीं बेच सकता है और facebook page के माध्यम से brand , business or service को promote करने के लिए facebook advertising का सहारा लिया जाता है क्योंकि facebook से बडा कोई भी दुसरा social media site नहीं है. इसकी popularity हीं प्रत्येक बिजनेस को facebook advertising के लिए प्रेरित करती है. और facebook इसके लिए एक अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाती है. आप यदि पैसा खर्च करते हैं तो आपको hugely target traffic and lead generation का मौका मिलता है यदि आप पैसे खर्च नहीं भी करते है तो भी business promote करने का अवसर मिलता है तो क्यों नही कोई भी बिजनेस या ब्रांड इसका use करें ?

READ ALSO .......



कुछ आवश्यक तथ्य -

फेसबूक पेज क्रिएट करने के लिए एक प्रोफाइल की जरुरत होती है.
फेसबूक पेज के साथ अपने बिजनेस के लिए contests का आयोजन कर सकते हैं.
फेसबूक पेज को हम एक mini showcase के रुप मे प्रयोग कर सकते है. जहां products etc. के फोटो आदि show कर सकते हैं जो customers पर visual effect डाल कर engagement बढा सकता है.
यदि आप एक business हैं और अपने बिजनेस promotion के लिए अब भी profile का use करते हैं तो संभल जाईए और जल्द हीं अपने Profile को page में convert कर लिजिए . इसके लिए फेसबूक ने options दे रखा है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आप अपना फेसबूक अकाउण्ट खो देंगे क्यों कि facebook के terms and conditions के अनुसार commercial gain के लिए प्रयोग किया गया profile spamming की श्रेणी में आता है और facebook इस तरह के spam work के लिए कभी भी अकाउण्ट को disable कर सकता है.
Friends, यह article आपको कैसा लगा? यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने friends के साथ अवश्य हीं शेयर करें. इसी तरह के पोस्ट को आप अपने email पर free प्राप्त करने के लिए email subscribe करें. धन्यवाद

YOU MAY  ALSO LIKE .....



Post a Comment

0 Comments