HOW TO PREVENT SPAM COMMENT IN BLOGGER – in Hindi

prevent spam comments in blogger


Your blog post is so nice.
very good article, kindly keep it up.
I really liked your blog and I have bookmarked it,for future access.
your writing style is very well, plz. keep posting.
परोक्त sentenses बतौर उदाहरण लिखा गया है. यदि आप ब्लागर हैं और blogspot / blogger plateform use करते हों तो सम्भवतः आप भी इस तरह के spam commenting से दो चार हो रहे होंगे और आपके मन में इस तरह के spam comments से कोफ्त पैदा होता होगा और संभवतः आप इस तरह के spam comments से छुटकारा पाना चाहते होंगे .
यदि ऐसी हीं बात है तो यह पोस्ट आपके लिए हीं है.
आज कल यह एक समस्या बन गई है. spammers अपने ब्लाग या साइट के लिए back link प्राप्त करने के लिए इस तरह की सस्ती  हरकतें करते हैं. wordpress cms plateform users के लिए तो कई तरह के Anti-comment spamming plugins available हैं जिन्हें एक unexpert व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकता हैं.किन्तु blogger blog के लिए कोई भी प्रकार का plugin मार्केट में उपलब्ध नहीं होने से यह काम थोडा जद्दोजहद वाला हो जाता है.

ऐसा नहीं है कि blog पर comment करना गलत है किन्तु google ने इसके लिए कुछ नियम कायदा-कानून तय कर रखा है जिसके अनुसार आप comment उसी ब्लाग या साइट पर कर सकते हैं जो आपके blog niche or topic से related हो. उदा हरण के लिए आप ऐसे समझ सकते है - यदि आपका ब्लाग health niche से संबंधित हो तो आप comment भी health niche वाले ब्लाग पर हीं कर सकते हैं. यदि आप किसी अन्य topic जैसे technology, movies, gadgets, video topic से सम्बंधित ब्लाग पर comment करते है तो वह google के अनुसार spam comment की गिनती मे चला जाएगा. ठीक  इसी तरह से यदि आप blogging, blogspot, blogger niche पर अपना content publish करते हैं और आपके ब्लाग पर कोई अन्य ब्लागर या webmaster जो अपना ब्लाग health or किसी ऐसे topic पर लिखता हो  जो आपके topic से related नहीं हो , और वह आपके blogger topic वाले ब्लाग पर  comment छोड दे तो इससे आपके ब्लाग या साइट की SERP Ranking में गिरावट सकती है. अतः इस तरह के comments से सतर्क रहना पडता है वर्ना आपके ब्लाग की ranking 'SERP' में कम हो सकती है.

USEFUL ARTICLES


HOW TO DELETE BLOGGER COMMENT - IN HINDI



How to add pages in blogspot blog – in Hindi



What is spam comment -

किसी भी ब्लाग या साइट पर manually or spam bots की मदद से meaningless comments with clickable site url (hyperlink or anchor link of blog) leave करना हीं spam comments कहलाता है. इस तरह के spam comment कुछ गलत सोंच वाले webmasters करते हैं. उनका इरादा या तो आपके ब्लाग के SERP ranking को प्रभावित करना होता है या फिर अपने ब्लाग के लिए एक back link तैयार करना होता है. कुछ लोग आपके ब्लाग की सफलता से जलते हैं, ईर्ष्या करते  है और उल-जलूल ऐसा comment कर देते है जिससे आपके regular readers के मन में खीज पैदा होता है और इस तरह की अवस्था में वे आपके ब्लाग से मुंह मोड सकते हैं.

How to identify spam comments-

- यदि comment में एक से ज्यादा hyperlinks हों तो यह spam comment होता है.
- कुछ sites  - gambling , porn related sites etc. होते हैं जो कि mostly spam comments or only direct anchor links हीं छोडते हैं.
- कुछ comments में author का नाम नहीं होता है, इस तरह के comments भी spamming की हीं गिनती में आता है.

- Very good
- Nice
- Superb
- Exellent post

 यानि एक या दो words की सहायता से किया हुआ comment भी spamming के सिवाय दूसरा कुछ भी नहीं माना जा सकता है.

उपरोक्त प्रकार के comments को manually check करके ब्लाग से remove / delete कर देना हीं blog-health के लिए हितकर  होता है. Manually मैं इस लिए suggest कर रहा हूं क्योंकि real comments को चिन्हित करके उसका बचाव भी करना बहुत जरुरी होता है क्यों कि valuable comments जो आपके regular blog readers के लिए उपयोगी हो तो उसका बचाव भी जरुरी हो जाता है. चूंकि real comments आपके ब्लाग के लिए एक community बनाता है, discussions, conversations का रास्ता प्रशस्त करता है और  इस तरह के जायज कंमेंट का reply भी करना जरुरी होता है. अतः खूब सावधानी के साथ spamming comments को identify करना होता है.
अब आगे बढते हैं और real point की तरफ आते हैं. ताकि आप spam comments से छुटकारा पा सकें. मैं यहां दो  तरीके बताने जा रहा हूं - पहला तरीका अत्यंत हीं आसान है. आपको अपने ब्लागर ब्लाग के setting में जाकर मात्र कुछ बदलाव करने होंगे.

HOW TO BLOCK SPAM COMMENTS  IN  BLOGGER

1st method -


block spam comment in blogger


- बसे पहले blogger के dash board पर जाएं
- फिर Settings > Posts and Comments को क्लिक करें.
- अब comment moderation के options में Always के  रेडियो बटन को सेलेक्ट करें.

  अब आपके सामने email moderation request to के option के साथ एक बाक्स खुलेगा जिसमें आप अपना working email id input करें. ध्यान दें कि  जब कोई भी व्यक्ति comment करेगा तो सबसे पहले वह comment आपके इसी email id पर आएगा तब आप अच्छी तरह से जांच - परख करके हीं publish करें. इस process को blogger के अनुसार approve करना कहते हैं. मतलब बिना approval के उक्त कमेंट पब्लिश नहीं किया जा सकता है. यह बहुत हीं अच्छा feature है spam comments से बचाव के लिए.

- show word verification को yes करें.

- show backlinks को hide करके सबसे अन्त में save setting को क्लिक कर दें.

2nd method -

दूसरा method java script code (AntiSpam JavaScript Code) की सहायता से किया जाता है. जिससे comment में add किए गए किसी भी तरह के hyperlink को automatically delete किया जा सकता है. यह एक AntiSpam plugin की तरह काम करता है.

- सबसे पहले Blogger Dashboard पर जाकर  Template(Theme) > Edit HTML को क्लिक करें.
- अब code box में कहीं भी क्लिक करके ctrl + f दबाकर सर्च - बाक्स में </body> इन्पुट करके Enter press करें.
- जब आपके सामने  </body> जाए तो ठीक इसके उपर निम्नलिखित code को copy करके paste कर दे.

 <!--Stop Blog Comments -->
<script>$('.comment-content a[rel$=nofollow]').replaceWith
(function(){return ($(this).text());});
</script>
<!--Stop Blog Comments -->


Friends, मेरी हमेशा से यहीं कोशीश रहती है कि मैं अपने ब्लाग पर जो कुछ भी पब्लिश करुं  वह आपके लिए useful हो. यह पोस्ट HOW TO PREVENT SPAM COMMENT IN BLOGGER आपके लिए कितना useful बन पडा है , प्लीज इसे comment section में जाकर बताने का कष्ट करेंगे. यदि यह पोस्ट सचमुच useful है तो इसे सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करें. इसी तरह के पोस्ट को अपने ईमेल पर प्राप्त करने के लिए ब्लाग को subscribe करना नहीं भूले. धन्यवाद. keep visiting my blog to get more latest and quality Blogger and other tips and tricks. Thanks a lot again.
  
                             READ   ALSO 

Top 45 Scam free Paid Survey Sites For Indian - In Hindi


Post a Comment

0 Comments