HOW TO REMOVE BLOGGER SUBSCRIBE TO POST ATOM & POST COMMENTS ATOM LINK - HINDI


remove blogger subscribe to post atom


FRIENDS,

Blogger default templates काफी old हो चुके हैं  और मजे की बात यह है कि blogspot team इसे update भी नहीं करते हैं. हालाकि एक सप्ताह पहले blogger ने कुछ नए Contempo (New), Soho (New), Notable (New) templates लांच किए हैं लेकिन उसको भी कोई बढिया प्रोफेशनल template की गिनती में नहीं लिया जा सकता है . क्योंकि मैने सभी नए लांच किए गए templates का मुआयना किया है और यहीं पाया है कि google इस तरफ कोई खास ध्यान नहीं देता है. तभी तो काफी दिनों के (दिनों क्या सालों बाद) कुछ templates अपने साइट blogger में तो add भी किए किन्तु professionalism के मामले में यह बिल्कुल हीं ठीक नहीं माना जा सकता है.

चूकि blogger platform प्रयोग करने में आसान होता है और इसको use करने के लिए किसी प्रकार का expenses भी नहीं होता है अतः इसे use करने वालों की संख्या भी करोडों में है. google की यह blogger service दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला CMS Plateform होने के कारण हीं हम या आप यानि कोई भी blogspot blog create कर लेता है और इसी के साथ blogger का default template (हाल के दिनों में blogger ने wordpress की मानिन्द इसका नाम theme कर दिया है) भी प्रयोग कर लेता है.

READ ALSO : -




Default template use करने के पीछे कुछ कारण होता है -

कुछ लोगों को यह पता नहीं होता कि इस तरह के templates seo friendly नहीं होते हैं.

नए ब्लागर जिन्होंने अभी - अभी ब्लाग start किया है.

कुछ लोगों को इस विषय में उपरोक्त बातें तो पता होती है किन्तु कुछ आर्थिक परेशानियों के कारण वे third party template नहीं खरीद सकते हैं.

कुछ लोग अपने ब्लाग की शुरुवात हीं third party template से करते हैं किन्तु premium version को खरीदने के वजाय वे free version ही download कर लेते हैं जिसमें footer credit link होता है और जब उन्हें बाद में जानकारी मिलती है कि इस तरह के footer attribution / link S.E.O.  की दृष्टि से ठीक नहीं होता है तब वे economical problem की वजह से वे पुनः  blogger का default template or theme download कर लेते है.

किन्तु जब वे इसका इस्तेमाल करने लगते हैं तो उनके आखों में कुछ चीजें चुभने लगती है - मसलन - template का seo नहीं होना, older post link, ugly social share link, Subscribe to Post (Atom) & Post Comments (Atom) link, professional look का नहीं होना etc. तब वे इस problem को fix करने के लिए googling start करते हैं. )

यदि आप भी अपने default blogger template से Subscribe to Post (Atom) & Post Comments (Atom) link remove करना चाहते हों तो नीचे दिए गए steps को follow करके post atom link से छुटकारा पा सकते हैं और अपने ब्लाग को एक nice and attractive look दे सकते हैं.

Subscribe to Post (Atom) को remove करने के लिए  -

- सबसे पहले अपने template का backup लें  (code से छेडछाड होने पर बहुत संभव है कि कुछ गडबडी हो सकता है, तो आप  पहले वाला template फिर से install कर सकते है)

-उसके बाद आप अपने blogger account को खोलकर dash-board पर पहूचे.

- अब left side menu में theme (template) >> Edit HTML पर क्लिक करें

- अब आप template code के अन्दर कहीं भी क्लिक करके ctrl + F दबाएं.

- निम्नलिखित code को copy करके search box में paste करके enter दबाएं

 <b:include data='feedLinks' name='feedLinksBody'/>

- अब आपके सामने required code highlighted होगी. इसे आप remove कर दे.
- सबसे अन्त में save पर क्लिक कर दें.

Subscribe to Post Comments  (Atom) को remove करने के लिए  -

- अपने blog के Dashboard पर जाकर  Template -> Edit HTML को क्लिक करें
- निम्नलिखित code को Search करें और इसे  delete कर दें.

  <b:include data='post.feedLinks' name='feedLinksBody'/>


एक आवश्यक  तथ्य -

- इस तरह के blog feed link दो प्रकार के होते है -
पहला -
Subscribe to: Post (Atom) - इसे आप  home page पर देख सकते हैं.
example -


दुसरा - Subscribe to Post Comments  (Atom)
example -


इन दोनों हीं तरह के लिंक को क्लिक करने पर  केवल source code हीं दिखाई पडता है जो कि blog visitor or blog - owner दोनों के लिए हीं useless है.


आशा हीं नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि यह पोस्ट आपको जरुर हीं अच्छा लगा होगा. कृप्या इसे social media sites पर अपने friends के साथ शेयर करें. इसी तरह के पोस्ट अपने -मेल पर प्राप्त करने के लिए हमारा ब्लाग फ्री सब्सक्राइब करें. धन्यवाद. इस पोस्ट से सम्बंधित कोई उलझन हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. हमें आपके सवालों के जवाब देकर बहुत खुशी महसूस होगी. एक बार फिर से धन्यबाद.

USEFUL  RESOURCES FOR YOU

Top 10 Indian Male Blogger – in Hindi












Post a Comment

0 Comments