HOW TO ADD POPULAR POST GADGET IN BLOGGER - HINDI


configure blogger popular post widget


Blogger के side bar को fillup करने ब्लाग की खुबसुरती को बढाने के लिए हम recent post, popular post , random post etc. widgets add करते हैं. हम ब्लागिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म यूज करते हैं यह ज्यादा मायने नहीं रखता है. blogger भी निःसंदेह एक लोकप्रिय प्लेटफार्म है ब्लागिंग करके पैसा कमाने के लिए और यहीं कारण है कि इसके उपयोगकर्ता भी दुनीया में सबसे ज्यादा है. हमें पता है कि आप भी blogger platform का यूज करते हैं और अपने ब्लाग को आकर्षक बनाने के लिए popular post widget का इस्तेमाल करना चाहते हैं. हालाकि blogger में inbuilt gadgets में एक popular post gadget भी शामिल है. किन्तु इसका इस्तेमाल कैसे करना है , इसके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपको गाइड करेगा कि आप blogger popular post widget अपने ब्लाग में कैसे लगा सकते हैं ?

Advantages of using popular post widget -

- ब्लाग की खुबसुरती में चार चांद लगता है.

- Audience को जानकारी मिलती है कि आपके ब्लाग का कौन सा पोस्ट सबसे ज्यादा पढा जाता है.
- Blog designing and customizing के लिए प्रयोग होता है.

USEFUL ARTICLES







वैसे तो सैकडों की तादाद में popular post widgets वेब पर उपलब्ध हैं जिसे आप प्रयोग करके अपने ब्लोग को सुन्दर दिखा सकते हैं किन्तु blogger का default popular post gadget भी दिखने में ठीक - ठाक है और इसको ब्लाग में add करना और इसे customize करना भी अत्यंत हीं  easy and simple task है. यदि आप एक newbie blogger हैं और coding जैसे निरस कार्यों से दुर रहना चाहते हैं तो  blogger default popular post भी यूज करना कोई खराब नहीं है. क्योंकि इसकी सबसे बडी खासियत है कि इसको इस्तेमाल करना बडा हीं सरल है. तो आइए हम आपको इसको ब्लाग में कैसे add किया जाता है के विषय में विस्तार से step by step बताता हूं 

How to Add Popular Posts Gadget in Blogger -

- सबसे पहले आप blogger को log in करके dash board पर पहूंचिए और फिर Layout पर क्लिक करिए.

- Side bar में add a gadget पर क्लिक करें.

- अब जो window खुलेगा उसमें popular post gadget के  + plus icon पर क्लिक करें.

configure blogger popular post widget 3


- अब आपके सामने configure popular post का option होगा जिसे आप अपने मन के मुताबिक customize कर सकते हैं. और सबसे अन्त में save पर क्लिक कर दें.

अब आपका popular post widget आपके ब्लाग में add हो चुका है. अपने ब्लाग को चेक करके संतुष्ट हो लें.

How to customize popular post gadget -

- Title के स्थान पर अपने मन के मुताबिक एक title input करें
उदाहरण - popular post , most popular etc.

- Most viewed के radio buttons में चार आप्शन होता है - All time ,  Last year,  Last 30 days,  Last 7 days. इन आप्शन में All time को सेलेक्ट करें

Show - इसमें भी चार आप्शन होते हैं

1.  post title
2.  post title and image thumb nail
3.  post title,  image thumb nail and snippet
4.  post title,  image thumb nail , snippet and  display up until 1 - 10  post/s.

add blogger popular post widget


अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप popular post widget में उपरोक्त चारों आप्शन में से क्या - क्या चीज अपने audiences को offer करना चाहते है.

configuration के बाद save पर क्लिक करना नहीं भूलें.


friends , यह पोस्ट आपको कैसा लगा ? यदि अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे social media such as facebook , twitter, google+ इत्यादि पर अपने दोस्तों से शेयर करना नहीं भूलें. नए पोस्ट पढना चाहते हों तो blog को subscribe करें. Thanks a lot.

ALSO   READ





Post a Comment

0 Comments