Advantages And Disadvantages Of Free Web Hosting – in Hindi

 
free-web-hosting

  क्या आप ब्लागिंग करना चाहते  हैं ? नए हैं wordpress self hosted blog 
or site बनाना चाहते हैं ? blogspot.com or wordpress.com plateform use 
नहीं करना चाहते हैं? आपकी बजट कम है या कुछ नया महत्वपूर्ण चीजों को 
सीखना चाहते हैं,
 experiment करना चाहते हैं, इसलिए फ्री हास्टिंग के बारे में सोंच रहे हैं ?
यदि उपरोक्त सारे सवालों का जवाबहांमे है तो यह पोस्ट पढें क्योंकि इसमें फ्री हास्टिंग से संबंधित उन सारे सवालों के जवाब हैं जो अक्सर आपके मस्तिष्क में उमडती-घुमडती रहती है.
क्या है free website hosting ?

सरल आसान शब्दों मेंजिस तरह आप सभी डाटा (photo, document, songs, videos etc.) अपने computer के hard disk मे store करके रखते हैं ठीक उसी तरह आपके सारे data को web hosting company अपने server पर स्टोर करके रखती है. यहां फर्क यह है कि आपके computer पर save किए हुए डाटा को स्वयं , इष्ट मित्रों पारिवारिक सदस्यों के अलावा अन्यत्र शेयर नहीं कर पाते हैं.  वहीं दुसरी तरफ यदि आपके डाटा web hosting server पर स्टोर  है तो उसको सारी दुनिया से शेयर कर सकते हैं. मतलब , डाटा (जो वेब साइट के रुप में होता है) को वेब-हास्टिंग के सर्वर पर रखना हीं वेब हास्टिंग कहलाता है. वेबसाइट को होस्ट करने के लिए ऐसी कम्पनियां customer से service charge लेती है जिसे paid hosting जो किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेती है, उसे हम फ्री वेब हास्टिंग के नाम से पुकारते हैं.
USEFUL ARTICLES

HOW TO CREATE A HOTMAIL ID – IN HINDI

How to add Meta Description in Blogger Post – in Hindi

How to add contact us form in blogger blog without coding knowledge – in Hindi

REASONS TO USE FREE WEB HOSTING –

आप खुब अच्छी तरह से जानते हैं कि ब्लागिंग करने के लिए wordpress.org से बढिया अन्य कोई भी plateform नहीं है. यदि आप wordpress beginner हैं तो स्वाभाविक है कि आपको wordpress.org को अधिक से अधिक समझना होगा, सीखना पडेगा. यदि आप wordpress.com का इस्तेमाल करते हैं तो आप केवल केवल बेसिक चीजें हीं सीख पाते हैं किन्तु wordpress.org का यूज करते हैं तो A to Z यानि सब कुछ सीख सकते हैं . मसलन , मनपसंद themes upload करना या plugins install करना आदि इसके अलावा और भी कई चीजों को सीखने का मौका मिलता है.

USEFUL POSTS

HOW TO REMOVE NAVBAR FROM BLOGGER- 3 WORKING METHODS

HOW TO MAKE BLOGGER TEMPLATE RESPONSIVE & MOBILE FRIENDLY- in Hindi

How to create privacy and disclosure policy for your blog- in Hindi

How to fix “Unfortunately app (particular app) has stopped working“ error in smart phone – in Hindi

HOW TO VERIFY YOUR BLOGGER BLOG WITH GOOGLE SEARCH CONSOLE – IN HINDI

नोटः  wordpress.org के विषय में जानने सीखने के लिए या तो आपको paid hosting लेनी पडेगी या फिर free hosting की शरण में जाना पडेगा. अब मान लें कि wordpress.org को अच्छी तरह से सीखने में छः माह का समय लग जाता है (यह पूर्णतया आप पर निर्भर करता है कि आप कितने सप्ताह या महीना सीखने में लगाते हैं) और यदि आप free hosting पर हैं तो आपके पाकेट पर अलग से कोई बोझ नहीं पडेगा यानि बिना पैसा खर्च किए आप wordpress सीख सकेंगे. मेरे ख्याल से wordpress को सीखने के लिए छः माह का समय पर्याप्त है. इन छः महीनों में सीखने के साथ-साथ ब्लागिंग के अन्य प्रक्रियाएं भी जारी रहेंगी. यदि आप एक good strategy के तहत ब्लागिंग कर रहे होंगे तो आपके ब्लाग को कुछ traffic भी मिल रहा होगा. और जब आप संतुष्ट हो जाएं कि wordpress को आपने सीख लिया है तो फिर किसी अच्छे reliable web hosting company जैसे hostgator or bluehost etc. पर मूव कर जाएं. यदि professional blogger बनना है, blog से पैसा कमाना है तो free hosting को एक एक दिन छोडना पडता है क्योंकि free hosting के limited features के अंर्तगत website or blog को विस्तार देना संभव नहीं होता है. इसके लिए या तो same hosting site के paid package को लेना पडता है या किसी अन्य paid hosting पर blog को शिफ्ट करना पडता है.
एक बात हमेशा जहन में रखें कि एक अनुभवी professional blogger कभी भी free web hosting के चक्कर में नहीं पडता है कुछ पैसे खर्च करके किसी established and reliable web hosting की service लेना ज्यादा पसंद करता है. ऐसा क्यों ?
क्योंकि free hosting के कुछ गुण हैं तो कुछ दोष भी हैं, जिसे जाने बिना  सही-गलत का फैसला करना भी गलत है. तो आइए free web hosting के advantages & disadvantages के विषय में जाने

Advantages –

   1.  Free to use -  जी हां , free hosting server का use करने के लिए पैसा खर्च करने की आवश्यक्ता नहीं होती है . यहां आप फ्री में बहुत कुछ पा सकते हैं. किन्तु खोने के लिए कुछ भी नहीं होता है.

   2.  For learning purpose -  नए ब्लागरों को बहुत कुछ प्रैक्टिकली सीखना पडता है. जिसके लिए free web hosting वरदान से कुछ कम नहीं है. यदि आप ब्लाग को हास्टिंग सर्वर पर सेट अप करना नहीं जानते हैं तो इसका सहारा ले सकते हैं. कोई experiment करना चाहते हैं . उदाहरण के लिए – यदि php coding सीखना हो तो बिना किसी शंसय के ऐसा कर सकते हैं. Themes or plugins को कैसे install किया जाता है आदि सीख सकते हैं. Blog, theme, plugins setup or coding test के अलावा भी आप बहुत कुछ सीख  सकते हैं, समय या पैसों का परवाह किए बिना, क्योंकि आप कोई भी चीज , कितने भी दिन या महीनों में सीखने के लिए स्वतंत्र हैं व पैसा आपको देना नहीं है. मतलब , कोई बाध्यता नहीं है.
    
   USEFUL ARTICLES
    
   HOW TO CREATE AND ADD CUSTOM ROBOT.TXT FILE IN BLOGGER - in Hindi

       HOW TO PREVENT SPAM COMMENT IN BLOGGER – in Hindi

       HOW TO REMOVE BLOGGER SUBSCRIBE TO POST ATOM & POST COMMENTS ATOM LINK - HINDI

DISADVANTAGES - 

1.  Limited features  -  सामान्यतः free website hosting कंपनियां limited disk space and bandwidth की सुविधा देती है. इस प्रकार आप अपने ब्लाग साइट में ज्यादा मिडिया रिसोर्सेज (photo, video etc.) का यूज नहीं कर पाएंगे व जब आपकी साइट के reader base (visitors) में वृद्धि होती है तो particular company आपको email  के द्वारा आगाह करती है व premium package लेने के लिए कहती है व जब आप package नहीं खरीदते हैं तो बिना सूचित किए आपके साइट को सर्वर पर से हटा देती है. ऐसी परिस्थिति में आगे बढने के लिए कुछ नहीं बचता है क्योंकि आप फ्री में सेवा लिए हुए होते हैं , इसलिए कम्पनी से शिकायत भी नहीं कर सकते हैं.
2.  Bad support  -  इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कब और कौन सी समस्या आपके ब्लाग के सामने आ जाएगी ? यदि कोई समस्या उत्पन्न हो जाती है तो आप कहां जाएंगे , क्या करेंगे ? स्वाभाविक है कि आप hosting company के support cell से संपर्क करने की कोशीश करेंगे. किन्तु फ्री वेब हास्टिंग कंपनियां customer support का दावा तो करती है किन्तु फ्री अकाउण्ट यूजर के साथ सौतेला रवैया यानि कि यूजर के सवालों के जवाब या तो देती नहीं है या फिर देती भी है तो 2 – 3 दिन के बाद देती है. तो क्या ऐसी परिस्थिति में आप दो – तीन दिन की प्रतीक्षा कर सकते हैं ? दो – तीन दिन रुकने का मतलब अपने महत्वपूर्ण customers को खोना मात्र हैं.
3.  Add supported resources -  आपके दिमाग में यह सवाल तो आता हीं होगा कि फ्री वेब हास्टिंग कंपनियां अपने सर्वर को सुचारु रुप से बिना पैसा लिए कैसे चलाती है ? या फिर किसी दुसरे माध्यम से पैसा कमाती है?
     ऐसा प्रश्न उठना स्वभाविक भी है क्योंकि  website hosting company भी एक बिजनेस है व बिना लाभ की अपेक्षा किए कोई भी company or business काम नहीं करती है.
Free web hosting company निम्नलिखित रण्नीति के तहत काम करती है. 
·         विज्ञापन के माध्यम से -  कंपनी आपके साइट पर banner ad, affiliate link लगाती है व जब visitors उस ad पर click करते हैं तो कंपनी के खाते में पैसा जाता है. हालाकि सभी free web hosting sites आपके  blog or website पर विज्ञापन नही लगाते हैं फिर भी अधिकांश कंपनी आपके साइट पर विज्ञापन जरुर लगाते हैं क्योंकि यहीं उनके आमदनी का जरिया है. यदि कमाएंगे नहीं तो किराया, स्टाफ खर्च , मशीनरी खर्च , बिजली खर्च आदि कैसे वहन करेंगे ? 
·         युजर /कस्ट्मर के माध्यम से- चौंकिए नहीं , उनके आय का दुसरा स्रोत  आप स्वंय है. ऐसी कंपनियां free account users से अपेक्षा करती है कि वे free account को छोडकर premium account holder बने. चुंकि सीमित संसाधनों के साथ आप अपने साइट को विस्तार नहीं दे सकते हैं और तब आप premium package खरीदते हैं व इस स्थिति में कंपनी को आमदनी होती है. यानि समय के साथ hosting service upgrade करने की जरुरत तकरीबन सभी यूजर को पडती है और upgrade का सीधा मतलब hosting company की आमदनी में इजाफा . यदि भविष्य में आपकी साइट में growth होता है और कंपनी के कहने के बावजुद भी जब आप account upgrade नहीं करते हैं तो आपका account suspend कर दिया जाता है.
·         Hidden charges  -  कुछ कंपनियां hosting service का मुफ्त प्रयोग करने के लिए कुछ पैसे maintainance  fees or service charges के नाम पर मांगती है. यदि आपने भुगतान किया तो ठीक वर्ना आपका अकाउंट बन्द कर देते हैं.
4.  Server downtime  -  तकरीबन हरेक free hosting sites 98- 99% uptime का दावा करती है. 99% uptime का मतलब 1% downtime , जो कि web hosting के लिए ठीक है किन्तु सच्चाई यह है कि अधिकांश free web hosting server कई-कई घण्टों के लिए downtime से प्रभावित होती है. मान लो server 2 घंटों के लिए downtime से प्रभावित होती है तो इसका मतलब आपका वेबसाइट या ब्लाग 2 घंटों के लिए unaccessable हो जाएगा व इस वजह से आप अपना potential customer खो सकते हैं यानि server down होने से सबसे अधिक नुकसान website owner को होता है.
5.  Lack of security  -  जरा सोंचिए कि -  आपकी साइट को किसी ने hack कर लिया तो …. ? है न भयावह , आपके लिए यह सोंचना ? क्योंकि website का hack होने का मतलब , आपके सारे किए कराए  मेहनत पर पानी फिर जाना हुआ.
आए दिन website or blog hack होने की घटना सुनने को मिलती है. ऐसा अधिकांशतः server  के security bugs के कारण होता है जिससे hacker सर्वर के security में सेंध लगाने में सफल हो जाते हैं.
उपरोक्त बातों से यह पता चलता है कि free hosting से लाभ कम व नुकसान ज्यादा है. यदि आप beginner हैं व केवल wordpress सीखना चाहते हैं तो आगे बढें व इस अवसर का लाभ उठाएं. किन्तु मेरा व्यक्तिगत सलाह यह है कि इससे ज्यादा दिन तक चिपकें नहीं और शीघ्रता का परिचय देते हुए अपने साइट को किसी paid and reliable web hosting पर shift कर जाएं.
आशा है कि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. यदि मैं ठीक कह रहा हूं तो प्लीज आप इसे अपने friends से social media sites पर
जरुर शेयर करें. कोई सवाल जो web hosting से जुडी हो तो आप निःसंदेह comment द्वारा पूछ सकते हैं. 

READ ALSO

HOW TO CREATE A HOTMAIL ID – IN HINDI

How to add Meta Description in Blogger Post – in Hindi

HOW TO VERIFY YOUR BLOGGER BLOG WITH GOOGLE SEARCH CONSOLE – IN HINDI



Post a Comment

0 Comments